Thursday 1 March 2018

आपूर्ति - श्रृंखला परिभाषा - investopedia - विदेशी मुद्रा


एससीएम amp लॉजिस्टिक्स: अंतर क्या है डॉ। एडवर्ड जे द्वारा। मारीन नहीं टैग उपलब्ध हैं रसद और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन एक ही बात कैसे वे एक जैसे हैं वे कैसे आईएल पाठकों अलग मत अपनी राय के साथ, और डॉ। एडवर्ड जे। मारीन की कोशिश करता है यह सब समझने के लिए कहानी के लिए और अधिक: परिवहन, रसद, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, सामग्री से निपटने, और सूची नियंत्रण विकसित करना जारी है। इस विकास ने इन कार्यों के बीच क्रॉस-निषेचन का निर्माण किया है, जो कारकों के आधार पर दोनों कारकों के आधार पर गतिशील और तकनीकी संचार की आपूर्ति करने की मांग और संचार और सहयोग करने की क्षमता बढ़ाती है। इस पार-निषेचन ने कुछ शर्तों की परिभाषा को भी धुंधला कर दिया है उदाहरण के लिए, रसद एक ही बात है आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के रूप में लोग रसद के विभिन्न कार्यात्मक क्षेत्रों में काम कर रहे लोग अक्सर आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन (एससीएम) को परिभाषित करते हैं क्योंकि यह उनसे संबंधित है। इनबाउंड लॉजिस्टिक्स पाठकों का एक हालिया सर्वेक्षण इस का समर्थन करता है। कुछ उत्तरदाताओं का मानना ​​है कि एससीएम एक नए हैंडल के साथ एक ही पुरानी बात है, जबकि अन्य यह ध्यान रखता है कि यह रसद से अधिक है। कई रसद दिग्गजों का मानना ​​है कि हमने परिवहन प्रबंधन से भौतिक वितरण तक श्रृंखला प्रबंधन की आपूर्ति के लिए प्रगति की है। इसके विपरीत, क्रय प्रबंधकों ने प्रबंधन को क्रय करने के लिए अपनी सोच विकसित की है और अब प्रबंधन (एसएम) की आपूर्ति करने के लिए। एससीएम के रूप में कुछ सोफे आपूर्ति प्रबंधन दूसरों को खरीदना शब्द छोड़ना नहीं चाहते हैं, और अब इस कार्यात्मक क्षेत्र को क्रय और आपूर्ति प्रबंधन के रूप में देखें। विनिर्माण पेशेवरों को एससीएम की एक और धारणा है: ग्राहकों की मांगों को पूरा करने के लिए आवश्यक आपूर्ति और क्षमता, हैंडलिंग और पोजीशनिंग उत्पादों को प्राप्त करने के लिए आवंटन और संसाधनों का आवंटन करना। एमआरपी और ईआरपी सिस्टम अब संसाधन प्रतिबद्धताओं को संबोधित करते हैं जो अन्य उद्यमों और आपूर्तिकर्ता संसाधनों को शामिल करने के लिए विनिर्माण से परे जाते हैं, अंत में संसाधनों के सीमित और कुशल उपयोग के साथ ग्राहकों की संतुष्टि को पूरा करने के निर्देश दिए जाते हैं। कंपनी के अन्य विभाग भी एससीएम और उसकी ओरिएंटेशन के बारे में सोचते हैं। मार्केटिंगमडिशंस में अच्छी तरह से व्यापक कार्यक्षमता जिसमें व्यापार और उपभोक्ता अनुसंधान, प्रोन्नति, और salesmdashSCM शामिल हैं, न केवल तत्काल ग्राहकों और उपभोक्ताओं, जो उत्पादों और सेवाओं को खरीदते हैं, बल्कि उपयोगकर्ताओं को भी समाप्त करने की जरूरतों और बाज़ार की क्षमता को संबोधित करते हैं। स्वाभाविक रूप से, अंत में उत्पाद उपयोग के मार्केट रिसर्च का विश्लेषण अत्यंत महत्वपूर्ण है। कई पेशेवर एक वैचारिक प्रवाह मॉडल के संदर्भ में एससीएम का अनुभव करते हैं, जो कच्चे माल के शुरुआती स्रोत से अपने अंत के उपयोग के लिए बहते हैं। इस संदर्भ में, मेरे साथियों और मैं एससीएम को एक कंपनी के भीतर और कंपनियों या संगठनों के नेटवर्क में सामग्री, सेवाओं, सूचना, और नकदी से जुड़े प्रक्रियाओं के एकीकरण के रूप में परिभाषित करता हूं जो उत्पादकों और सेवाओं को उत्पाद और सेवाएं वितरित करता है और शुरुआती स्रोतों से उपयोगकर्ताओं को समाप्त करता है। इसकी प्रकृति से, एससीएम इंटर-एंटरप्राइज, क्रॉस-फंक्शनल प्रक्रियाओं को समाहित करता है, जो उत्पादों और सेवाओं के अंतिम उपयोगकर्ताओं को लक्षित करते हैं। इसके लिए एकीकृत टीमों की आवश्यकता होती है जो अपने मूल्य इंजीनियरिंग और गतिविधियों विश्लेषण में खुले और विश्वसनीय हैं। प्रारंभ में, रसद चिकित्सक आपूर्ति श्रृंखला के अनुप्रयोगों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो तत्काल ग्राहकों, आपूर्तिकर्ताओं और मध्यस्थों के साथ इंटरफेस करते हैं। आर्थिक कार्यकलाप गतिविधि का विश्लेषण किया जाता है जो सभी व्यापारिक भागीदारों के अच्छे के लिए कार्य कर सकते हैं। दीर्घकालिक दृष्टि अंतर-एंटरप्राइज टीम अंत उपयोगकर्ता की जरूरतों को पूरा करने के लिए सभी फ़ंक्शंस और क्रियाकलापों में मूल रूप से काम करती है। एससीएम के कोर तक पहुंचना एससीएम अलग-अलग रसद प्रक्रियाओं से कैसे अलग है, एससीएम में क्रॉस-फंक्शनल और इंटर-एंटरप्राइज रसद प्रक्रियाएं शामिल हैं। यहाँ कैसे ये अनूठी प्रक्रियाओं को ओवरलैप और इंटरव्यून करें: डिमांड प्लानिंग और बिक्री पूर्वानुमान। आपूर्ति श्रृंखला की जरूरतों की भविष्यवाणी करने के लिए कौन जिम्मेदार है माँग की मांग कहां से शुरू होती है ये केवल दो सवाल हैं, आपूर्ति वाले पेशेवरों को अंतिम उपयोगकर्ता या उपभोक्ता पर ध्यान केंद्रित करते समय पूछ सकते हैं। अंत उपयोगकर्ता की बिक्री और मांगों के बारे में साझा और आसानी से उपलब्ध जानकारी के बिना, अन्य सभी व्यापारिक भागीदारों और एक कंपनी के भीतर जो उपयोगकर्ता की मांग को समाप्त करने से संबंधित नहीं हैं। प्रत्येक मंडली के भीतर, कई पूर्वानुमान जीवित होते हैं लेकिन अक्सर एक कंपनी में सभी पार्टियों की सहमति के बिना, पूरी आपूर्ति श्रृंखला कम होती है व्यापक दीर्घकालिक वित्तीय विकास के मानदंडों को हासिल करने के लिए एक कंपनी व्यावसायिक पूर्वानुमान और लक्ष्यों को विकसित करती है, साथ ही साथ उत्पादमार्ट पूर्वानुमान भी करती है। ये पूर्वानुमान संसाधन योजना के लिए एक आधार प्रदान करते हैं, जो अंततः छोटी अवधि, मासिक पूर्वानुमान की ओर ले जाता है, जिसका उद्देश्य संख्याओं को प्राप्त करना है जो साल के लिए ड्राइव की आय होती है। बिक्री और संचालन की योजना अगले पते क्षमता संसाधन उपयोग और आपूर्ति योजना के लिए दो से छह महीने की योजना को पूरा करने के लिए संसाधन लोड हो रहा है। अंत में, उत्पादन, संचालन और बिक्री कार्यक्रम सेट करने के लिए लघु अवधि के उत्पादन पूर्वानुमान की आवश्यकता होती है। अधिकांश व्यवसायों के लिए, एक महत्वपूर्ण सवाल यह है कि क्या कंपनी को चलाने के लिए उनके पूर्वानुमान के लिए आम सहमति है या नहीं। पूर्वानुमान अक्सर विभिन्न धारणाओं और मीट्रिकमडिशडोलर्स, इकाइयों और शिपमेंट्स पर आधारित होते हैं, उदाहरण के लिए। व्यापारिक भागीदारों के बीच की भविष्यवाणी की आपूर्ति करने के लिए इस सोच को बढ़ाएं, और एक समान प्रश्न उठता है। क्या व्यापार साझेदारों के बीच आम सहमति-आधारित संचार अक्सर, भविष्यवाणियां और कार्यक्रम साझा नहीं किए जाते हैं, जिससे बुलविप की प्रभाव पड़ता है, जो डॉ। जे फ़ोरेस्टर और उनके एमआईटी सहयोगियों ने पहली बार 1 9 50 के दशक के अंत में चर्चा की थी। एससीएम निर्माण और संचालन रणनीतियों पूर्वानुमान से श्रृंखला निर्माण रणनीतियों की आपूर्ति होती है जो एक व्यक्तिगत व्यवसाय से आगे बढ़ती हैं। उत्पाद लाइफ साइकल मैनेजमेंट स्ट्रैटेजी खेल में आते हैं जब एससीएम पते को एकीकृत अनुसंधान और प्रोसेस डिज़ाइन तैयार करता है जो उत्पाद तैयार करने और जितनी तेज़ी से तेजी से बाजार में लाने के लिए लक्षित होता है। तय करना है कि आपूर्ति श्रृंखला निर्माण और आपरेशन कार्यप्रणाली में कहां प्रदर्शन किया जाता है, स्थगन के साथ निपटने की प्रक्रिया अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाती है। विश्व स्तर पर महत्वपूर्ण बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए 20 साल का समय लेने के बजाय, कंपनियां अब आपूर्ति श्रृंखलाएं स्थापित करती हैं जो डिज़ाइन से एक वर्ष या उससे कम समय में प्रमुख दुनिया के बाजारों में उत्पाद प्राप्त करती हैं। अन्यथा, आरओआई का भुगतान वापस खो जाता है। क्रय और आपूर्ति प्रबंधन आपूर्तिकर्ता को उत्पादन कार्यक्रमों से जोड़ा जाना चाहिए और आपूर्ति श्रृंखला भर में मांग के बारे में पता होना चाहिए। खरीद और आपूर्ति प्रबंधन आपूर्ति श्रृंखला के सभी चरणों में होते हैं। प्रत्येक स्तर पर, तर्कसंगत लोगों ने मांगों को पूरा करने के लिए अपने आपूर्तिकर्ताओं से अपने व्यवसाय के लिए उत्पादों का क्रम और पुनः भरने के लिए अपनी जिम्मेदारियों का इस्तेमाल किया है। असंतुलित आपूर्ति कार्य आपूर्ति श्रृंखला में कहीं भी हो सकता है जब संचार में फ्रैक्चर होता है। अक्सर, क्रय पेशेवरों के आदेश उत्पादों और आपूर्ति जब वे जानते हैं कि आपूर्ति श्रृंखला में पहले से ही उत्पाद की अत्यधिक आपूर्ति होती है, खरीद एक सप्लायर से उत्पाद के लिए सर्वोत्तम मूल्य प्राप्त करने के अलावा अच्छी तरह से चला जाता है। यह जानने के लिए कि पहले से मौजूद और कितना सूची मौजूद है। आपूर्ति श्रृंखला रसद आपूर्ति श्रृंखला में नोड्स को तर्कसंगत बनाना और कंपनी के विधानसभा, निर्माण, और वितरण के नोडल अंक की व्याख्या से परे जाने से आपूर्ति श्रृंखला रसद पेशेवरों का अंतिम विचार है। उदाहरण के लिए, कई व्यवसाय अब अपने ग्राहकों के साथ मिलकर इन्वेंट्री की तैनाती के लिए नोड्स की संख्या को सही ठहराने के लिए काम करते हैं। वे पाते हैं कि उनके ग्राहकों को अपने सिस्टम में विनिर्माण कंपनी, इसके आपूर्तिकर्ताओं, और मध्यस्थों के रूप में जितना ज्यादा सूची है आपूर्ति श्रृंखला लॉजिस्टिक्स को सुदृढ़ बनाने के लिए आपूर्ति श्रृंखलाओं में पारगमन और रहने वाले बिंदुओं की सूची का विश्लेषण करने की आवश्यकता है। नतीजतन, श्रृंखला नियोजन की आपूर्ति के लिए आदेश, आपूर्ति, आविष्कार, और शिपमेंट की दृश्यता महत्वपूर्ण है। रिवर्स बिजनेस और सप्लाई चेन सिस्टम आपूर्ति श्रृंखला के अनुप्रयोगों में अक्सर अनदेखी क्षेत्र रिवर्स लॉजिस्टिक्स है। उदाहरण के लिए, ऑटोमोबाइल बैटरी का रीसाइक्लिंग, रिवर्स बिजनेस सिस्टम की भूमिका और बहु-सौभाग्य और इंटर-एंटरप्राइज़ आपूर्ति श्रृंखलाओं की भूमिका को दर्शाता है। ऑटो बैटरियों के लिए एक अंत उपयोगकर्ता अभिविन्यास दोनों पर्यावरणीय और किफायती फायदे हैं, बैटरियों की लागत को कम रखते हुए सामग्री की पुन: प्रयोज्यता बढ़ रही है। अंतिम परिणाम यह है कि नई बैटरी में लगभग 95 प्रतिशत लीड रीसाइक्ड की गई सामग्री से है। एंड यूज़र मेट्रिक्स व्यवसायों को आज मैट्रिक्स को विकसित और प्रबंधित करने की आवश्यकता है ताकि वे ऑर्डर भर दरों को माप सकें और प्रबंधित उपयोग को पूरा कर सकें। उदाहरण के लिए, एक खुदरा स्टोर प्रबंधक, ने संकेत दिया कि उसकी इन्वेंट्री का प्रदर्शन 9 8 प्रतिशत मीटर का अनुमान था कि वह उस उत्पाद को प्राप्त करता है जो वह लगभग 100 प्रतिशत समय का आदेश देता है। फिर भी, उपभोक्ताओं की जरूरतों पर कम भरने के साथ दरवाजे से बाहर चल रहे थे, खाली सामान वापस आते हैं या जिन वस्तुओं पर वे खरीदते हैं उन पर 80 प्रतिशत भर की दरों के साथ। क्यों स्टोर गलत मैट्रिक्स को मापने था रिटेल व्यापारी को उपभोक्ता समस्याओं को हल करना, अच्छे रिश्तों का निर्माण करना और उच्च भरण दरों, कम कीमतों और न्यूनतम अंत उपयोगकर्ता आपूर्ति श्रृंखला लागत के माध्यम से उच्च ग्राहक प्रतिधारण प्राप्त करना आवश्यक है। स्टोर को तेजी से भुगतान के साथ आसान और आउट खरीदारी की ज़रूरत होती है, और अधिक परिष्कृत उपभोक्ता प्रोफाइलिंग के माध्यम से कम लाभ होता है आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, इसके सभी अलग-अलग निर्माण और धारणाओं में, व्यापार भागीदारों के बीच नए रिश्तों, प्रौद्योगिकी की प्रगति, और मूल्य विश्लेषण और पुनर्मिलनिंग से संभव है। ये नवाचार लगातार एससीएम की धारणा को बदलते हैं, विशेषकर क्योंकि यह विभिन्न रसद कार्यों और आपूर्ति श्रृंखला भागीदारों से संबंधित है। रसद के लिए एससीएम बस एक नया नाम एससीएम सिर्फ रसद के लिए एक नया नाम है क्रय और खरीद के लिए दुबला विनिर्माण सप्लायर पहल के लिए बिक्री पूर्वानुमान और संचालन योजना के लिए आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन प्रचलन में आ गया है, कई लोग इसे परिभाषित करते हैं कि वे पहले ही क्या कर रहे हैं। लेकिन क्या एससीएम और लॉजिस्टिक्स में अंतर है, कुछ इनबाउंड रसद पाठकों ने क्या कहा था: आज कोई अंतर नहीं है। mdash वेन जॉनसन, अमेरिकी जिप्सम मेरी राय में, दोनों के बीच बहुत कम अंतर है रसद हमेशा एक सैन्य शब्द था mdashSteve Parks, Norwood एक आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन कंपनी आम तौर पर एक तीसरे पक्ष के ऑपरेटर है, उत्पाद की कुल समग्र आवाजाही का प्रबंधन करती है चाहे इनबाउंड या आउटबाउंड। mdashWilliam Behrens, एसोसिएटेड ट्रांसपोर्ट सिस्टम्स इंक। आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन रसद के क्षेत्र को शामिल करता है। रसद एससीएम के भीतर कई उप-प्रक्रियाएं हैं mdash माइकल किर्बी, राष्ट्रीय वितरण केंद्र एससीएम ट्रांजिट में प्रवाह संबंधी जानकारी और उत्पाद शिपमेंट की घटनाओं का अनुकूलन करता है और उत्पादों के उपभोग से लेकर उत्पादों की खपत तक आराम करता है। उद्देश्य वास्तविक और पूर्वानुमानित उपभोक्ता प्रतिक्रिया के साथ रसद संरेखित करना है। mdashRick वेन, ओओसीएल (यूएसए) इंक। सच एससीएम में आपूर्ति आदेश प्रबंधन प्रलेखन, एमआरपी-उत्पादन समयबद्धन, और तैयार माल का स्रोत शामिल है। mdashTom Harshman, मेल-वेल इंक। अगर कोई भेद हो, तो यह डिग्री में हो सकता है कि किस योजना और सहयोग का प्रसार हो। रसद एक विशिष्ट व्यापार संगठन था जिसे रणनीतिक गठबंधन बनाने और रसद मात्रा (अन्य चीजों के बीच) बनाने की आवश्यकता थी। आज, सर्वोत्तम अभ्यास में, कई क्षेत्रों में एक दूसरे के साथ सहयोग किया जाता है, जिसमें रसद समूह भी शामिल है। mdashLouis Saffioti, सीपीआईएम एससीएम वास्तव में एक बंद लूप पाइप लाइन है जो ग्राहक की जरूरतों और कच्ची सामग्री के साथ शुरू होती है और ग्राहकों की संतुष्टि और एक निरंतर वातावरण के साथ समाप्त होती है। एससीएम एक पाइप लाइन है जो अपने सभी परिणामों को दो दिशाओं में ले जाती है, न केवल केवल उत्पाद-प्रवाह बल्कि जानकारी-प्रवाह और वित्तीय प्रवाह भी। mdashDan Kraska, नेकां राज्य 5 मुख्य आपूर्ति श्रृंखला मान 1. कम से कम अंत उपयोगकर्ता कीमतें और आपूर्ति श्रृंखला लागत का प्रतिशत आपूर्ति श्रृंखला अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए लक्ष्य है। 2. अंतिम उपयोगकर्ता मैट्रिक्स आवश्यक हैं 3. जहां व्यापारिक साझेदार आपूर्ति श्रृंखला चक्र के माध्यम से एक उत्पाद को ले जाने वाली कुल आपूर्ति श्रृंखला चक्र में कटौती करने के लिए समय निकाल सकते हैं 4. व्यापार साझेदारों के बीच संसाधनों के साझा प्रबंधन के साथ सहयोगपूर्ण योजना की आवश्यकता है। 5. उपयोग, पूर्वानुमान, आदेश, शिपमेंट्स और इन्वेंट्री की दृश्यता महत्वपूर्ण है। एससीएम सफलता के 4 राज्य एससीएम अनुप्रयोगों अंतर-रिश्ते को संबोधित करते हैं जो आपूर्ति श्रृंखला तक बढ़ते हैं और आपूर्तिकर्ताओं के साथ काम करते हैं, क्योंकि कई औद्योगिक जिंस कंपनियां अपनाई हैं स्टेज 1 को तत्काल ग्राहकों से संबंधित सप्लाई चेन को निर्देशित किया जा सकता है, जो कि कई उपभोक्ता पैकेज वाले सामान निर्माताओं द्वारा इसका सबूत है। चरण 2: मध्यस्थों को सुविधाजनक बनाने के रणनीतिक और परिचालनात्मक समर्थन जैसे कि वाहक, रसद सेवाओं के प्रदाताओं और सूचना प्रौद्योगिकी प्रदाताओं को आपूर्ति श्रृंखला में ऊपर और नीचे दोनों बातचीतएं शामिल हैं। स्टेज 3: आपूर्तिकर्ताओं और ग्राहकों के टीयर 2 सेनेल्स को शामिल करने के लिए तत्काल ग्राहकों और आपूर्तिकर्ताओं से परे चला जाता है। स्टेज 4: सभी व्यापारिक साझीदार व्यक्तिगत या व्यापारिक अंत उपयोगकर्ता उपभोक्ता पर केंद्रित हैं डिजिटल संस्करण सस्पॉल चेन ब्रेकिंग डाउन सप्लाई चेन बिजनेस लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट से कंपनी के भीतर उत्पादन और वितरण प्रक्रिया को संदर्भित किया जाता है, जबकि आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन में आपूर्तिकर्ताओं, निर्माताओं और रिटेलर्स शामिल होते हैं जो अंत ग्राहक को उत्पाद वितरित करते हैं। आपूर्ति श्रृंखलाओं में प्रत्येक व्यवसाय शामिल होता है जो किसी विशेष उत्पाद के संपर्क में आता है, जिसमें कंपनियां घटक को घटक इकट्ठा और वितरित करती हैं। निर्माण लागतों का प्रवाह कैसे होता है विनिर्माण लागत का प्रवाह सामग्री और श्रम का उपयोग करने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है जो कि एक ख़राब अच्छा है जिसे एक ग्राहक को बेचा जा सकता है। एक आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन प्रणाली विनिर्माण प्रक्रिया की लागत और जटिलता को कम कर सकती है, विशेषकर एक निर्माता के लिए जो कई घटक भागों का उपयोग करती है। उदाहरण के लिए, कपड़ों के निर्माता, कच्चे माल को पहले उत्पादन में ले जाएंगे, जैसे फ़ैब्रिक, ज़िपर और अन्य टुकड़े जो कपड़े बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं। निर्माता तब मशीन चलाने के लिए मजदूरों की लागतें लगाता है और सामग्री का उपयोग करके अन्य काम करता है। एक बार आइटम पूरा हो जाने पर, वे पैकेजिंग और संग्रहित होने चाहिए, जब तक वे एक ग्राहक को बेचे न हों। एक आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन प्रणाली भविष्यवाणी कर सकती है कि जब सामग्रियों की ज़रूरत होती है और उत्पादन की योजना बना सकती है, और सिस्टम उत्पादन में इस्तेमाल होने के लिए कारखाने के फर्श पर बैठे सामग्री और घटक भागों की मात्रा को कम करने में भी मदद कर सकता है। विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता के उदाहरण एक कुशल आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन प्रक्रिया के लिए आपूर्तिकर्ताओं की आवश्यकता होती है जो विश्वसनीय हैं इसका मतलब यह है कि वे एक गुणवत्ता वाले उत्पाद का उत्पादन करते हैं जो निर्माताओं की आवश्यकताओं को पूरा करता है, और उत्पाद समय पर वितरित होता है। मान लीजिए, उदाहरण के लिए, XYZ फर्नीचर उच्च अंत फर्नीचर बनाती है, और यह कि एक आपूर्तिकर्ता धातु के हैंडल और अन्य अनुलग्नक प्रदान करता है धातु के घटकों को टिकाऊ होना जरूरी है, ताकि उन्हें फर्नीचर पर कई सालों तक इस्तेमाल किया जा सके और XYZ को भेजे जाने वाले धातु के हिस्से को उद्देश्य के रूप में काम करना चाहिए। आपूर्तिकर्ता विनिर्माता के आदेश को भरने और धातु के हिस्सों को शिप करने में सक्षम होना चाहिए ताकि एक्सवाईजेड उत्पादन की जरूरतों को पूरा किया जा सके। समय-समय पर किसी ग्राहक को भेज दिया गया एक गुणवत्ता वाला उत्पाद तैयार करने के लिए ये कदम आवश्यक हैं आर्थिक क्रम मात्रा में फैक्टरिंग कई कंपनियां जो आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन का उपयोग करती हैं, उन्हें आर्थिक क्रम मात्रा (ईओक्यू) की अवधारणा पर लागू होते हैं। ईओक्यू यह निर्धारित करने के लिए एक उपकरण है कि कैसे लागत कम करने और उत्पादन की जरूरतों को पूरा करने के लिए सामग्रियों, भागों और इन्वेंट्री को ऑर्डर करने का तरीका है ईओक्यू लागत को ऑर्डर करने के लिए और ऑर्डर प्राप्त करने में लगने वाला समय मानता है। उदाहरण के लिए, एक्सवाईजेड को 100 ब्रास दराज को उत्पादन के लिए एक हफ्ते का संभालता है, और 10 की कीमत पर आदेश दिए जाने के बाद हैंडल आने के तीन हफ्ते लगते हैं। ईओक्यू आदर्श आर्डर आकार और ऑर्डर के समय निर्धारित कर सकता है। चेन ब्रेकिंग डाउन सप्लाई चेन बिजनेस लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट से कंपनी के भीतर उत्पादन और वितरण प्रक्रिया को संदर्भित किया जाता है, जबकि आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन में आपूर्तिकर्ताओं, निर्माताओं और रिटेलर्स शामिल होते हैं जो उत्पाद को अंत ग्राहक को वितरित करते हैं। आपूर्ति श्रृंखलाओं में प्रत्येक व्यवसाय शामिल होता है जो किसी विशेष उत्पाद के संपर्क में आता है, जिसमें कंपनियां घटक को घटक इकट्ठा और वितरित करती हैं। निर्माण लागतों का प्रवाह कैसे होता है विनिर्माण लागत का प्रवाह सामग्री और श्रम का उपयोग करने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है जो कि एक ख़राब अच्छा है जिसे एक ग्राहक को बेचा जा सकता है। एक आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन प्रणाली विनिर्माण प्रक्रिया की लागत और जटिलता को कम कर सकती है, विशेषकर एक निर्माता के लिए जो कई घटक भागों का उपयोग करती है। उदाहरण के लिए, कपड़ों के निर्माता, कच्चे माल को पहले उत्पादन में ले जाएंगे, जैसे फ़ैब्रिक, ज़िपर और अन्य टुकड़े जो कपड़े बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं। निर्माता तब मशीन चलाने के लिए मजदूरों की लागतें लगाता है और सामग्री का उपयोग करके अन्य काम करता है। एक बार आइटम पूरा हो जाने पर, वे पैकेजिंग और संग्रहित होने चाहिए, जब तक वे एक ग्राहक को बेचे न हों। एक आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन प्रणाली भविष्यवाणी कर सकती है कि जब सामग्रियों की ज़रूरत होती है और उत्पादन की योजना बना सकती है, और सिस्टम उत्पादन में इस्तेमाल होने के लिए कारखाने के फर्श पर बैठे सामग्री और घटक भागों की मात्रा को कम करने में भी मदद कर सकता है। विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता के उदाहरण एक कुशल आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन प्रक्रिया के लिए आपूर्तिकर्ताओं की आवश्यकता होती है जो विश्वसनीय हैं इसका मतलब यह है कि वे एक गुणवत्ता वाले उत्पाद का उत्पादन करते हैं जो निर्माताओं की आवश्यकताओं को पूरा करता है, और उत्पाद समय पर वितरित होता है। मान लीजिए, उदाहरण के लिए, XYZ फर्नीचर उच्च अंत फर्नीचर बनाती है, और यह कि एक आपूर्तिकर्ता धातु के हैंडल और अन्य अनुलग्नक प्रदान करता है धातु के घटकों को टिकाऊ होना जरूरी है, ताकि उन्हें फर्नीचर पर कई सालों तक इस्तेमाल किया जा सके और XYZ को भेजे जाने वाले धातु के हिस्से को उद्देश्य के रूप में काम करना चाहिए। आपूर्तिकर्ता विनिर्माता के आदेश को भरने और धातु के हिस्सों को शिप करने में सक्षम होना चाहिए ताकि एक्सवाईजेड उत्पादन की जरूरतों को पूरा किया जा सके। समय-समय पर किसी ग्राहक को भेज दिया गया एक गुणवत्ता वाला उत्पाद तैयार करने के लिए ये कदम आवश्यक हैं आर्थिक क्रम मात्रा में फैक्टरिंग कई कंपनियां जो आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन का उपयोग करती हैं, उन्हें आर्थिक क्रम मात्रा (ईओक्यू) की अवधारणा पर लागू होते हैं। ईओक्यू यह निर्धारित करने के लिए एक उपकरण है कि कैसे लागत कम करने और उत्पादन की जरूरतों को पूरा करने के लिए सामग्रियों, भागों और इन्वेंट्री को ऑर्डर करने का तरीका है ईओक्यू लागत को ऑर्डर करने के लिए और ऑर्डर प्राप्त करने में लगने वाला समय मानता है। उदाहरण के लिए, एक्सवाईजेड को 100 ब्रास दराज को उत्पादन के लिए एक हफ्ते का संभालता है, और 10 की लागत पर आदेश दिए जाने के बाद आने के लिए तीन हफ्ते लगते हैं। ईओक्यू आदर्श आर्डर आकार और ऑर्डर के समय निर्धारित कर सकता है। एससीएम amp लॉजिस्टिक्स: अंतर क्या है डॉ। एडवर्ड जे द्वारा। मारीन कोई टैग उपलब्ध हैं रसद और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन एक ही बात कैसे वे एक जैसे हैं वे कैसे आईएल पाठकों अलग मत अपनी राय के साथ, और डॉ। एडवर्ड जे। मारीन की कोशिश करता है इसके बारे में सब कुछ समझो कहानी के लिए और अधिक: परिवहन, रसद, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, सामग्री से निपटने, और सूची नियंत्रण विकसित करना जारी है। इस विकास ने इन कार्यों के बीच क्रॉस-निषेचन का निर्माण किया है, जो कारकों के आधार पर दोनों कारकों के आधार पर गतिशील और तकनीकी संचार की आपूर्ति करने की मांग और संचार और सहयोग करने की क्षमता बढ़ाती है। इस पार-निषेचन ने कुछ शर्तों की परिभाषा को भी धुंधला कर दिया है उदाहरण के लिए, रसद एक ही बात है आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के रूप में लोग रसद के विभिन्न कार्यात्मक क्षेत्रों में काम कर रहे लोग अक्सर आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन (एससीएम) को परिभाषित करते हैं क्योंकि यह उनसे संबंधित है। इनबाउंड लॉजिस्टिक्स पाठकों का एक हालिया सर्वेक्षण इस का समर्थन करता है। कुछ उत्तरदाताओं का मानना ​​है कि एससीएम एक नए हैंडल के साथ एक ही पुरानी बात है, जबकि अन्य नोट यह है कि रसद से कहीं अधिक शामिल है। कई रसद दिग्गजों का मानना ​​है कि हमने परिवहन प्रबंधन से भौतिक वितरण तक श्रृंखला प्रबंधन की आपूर्ति के लिए प्रगति की है। इसके विपरीत, क्रय प्रबंधकों ने प्रबंधन को क्रय करने के लिए अपनी सोच विकसित की है और अब प्रबंधन (एसएम) की आपूर्ति करने के लिए। एससीएम के रूप में कुछ सोफे आपूर्ति प्रबंधन दूसरों को खरीदना शब्द छोड़ना नहीं चाहते हैं, और अब इस कार्यात्मक क्षेत्र को क्रय और आपूर्ति प्रबंधन के रूप में देखें। विनिर्माण पेशेवरों को एससीएम की एक और धारणा है: ग्राहकों की मांगों को पूरा करने के लिए आवश्यक आपूर्ति और क्षमता, हैंडलिंग और पोजीशनिंग उत्पादों को प्राप्त करने के लिए आवंटन और संसाधनों का आवंटन करना। एमआरपी और ईआरपी सिस्टम अब संसाधन प्रतिबद्धताओं को संबोधित करते हैं जो अन्य उद्यमों और आपूर्तिकर्ता संसाधनों को शामिल करने के लिए विनिर्माण से परे जाते हैं, अंत में संसाधनों के सीमित और कुशल उपयोग के साथ ग्राहकों की संतुष्टि को पूरा करने के निर्देश दिए जाते हैं। कंपनी के अन्य विभाग भी एससीएम और उसकी ओरिएंटेशन के बारे में सोचते हैं। मार्केटिंगमडिशंस में अच्छी तरह से व्यापक कार्यक्षमता जिसमें व्यापार और उपभोक्ता अनुसंधान, प्रोन्नति, और salesmdashSCM शामिल हैं, न केवल तत्काल ग्राहकों और उपभोक्ताओं, जो उत्पादों और सेवाओं को खरीदते हैं, बल्कि उपयोगकर्ताओं को भी समाप्त करने की जरूरतों और बाज़ार की क्षमता को संबोधित करते हैं। स्वाभाविक रूप से, अंत में उत्पाद उपयोग के मार्केट रिसर्च का विश्लेषण अत्यंत महत्वपूर्ण है। कई पेशेवर एक वैचारिक प्रवाह मॉडल के संदर्भ में एससीएम का अनुभव करते हैं, जो कच्चे माल के शुरुआती स्रोत से अपने अंत के उपयोग के लिए बहते हैं। इस संदर्भ में, मेरे साथियों और मैं एससीएम को एक कंपनी के भीतर और कंपनियों या संगठनों के नेटवर्क में सामग्री, सेवाओं, सूचना, और नकदी से जुड़े प्रक्रियाओं के एकीकरण के रूप में परिभाषित करता हूं जो उत्पादकों और सेवाओं को उत्पाद और सेवाएं वितरित करता है और शुरुआती स्रोतों से उपयोगकर्ताओं को समाप्त करता है। इसकी प्रकृति से, एससीएम इंटर-एंटरप्राइज, क्रॉस-फंक्शनल प्रक्रियाओं को समाहित करता है, जो उत्पादों और सेवाओं के अंतिम उपयोगकर्ताओं को लक्षित करते हैं। इसके लिए एकीकृत टीमों की आवश्यकता होती है जो अपने मूल्य इंजीनियरिंग और गतिविधियों विश्लेषण में खुले और विश्वसनीय हैं। प्रारंभ में, रसद चिकित्सक आपूर्ति श्रृंखला के अनुप्रयोगों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो तत्काल ग्राहकों, आपूर्तिकर्ताओं और मध्यस्थों के साथ इंटरफेस करते हैं। आर्थिक कार्यकलाप गतिविधि का विश्लेषण किया जाता है जो सभी व्यापारिक भागीदारों के अच्छे के लिए कार्य कर सकते हैं। दीर्घकालिक दृष्टि अंतर-एंटरप्राइज टीम अंत उपयोगकर्ता की जरूरतों को पूरा करने के लिए सभी फ़ंक्शंस और क्रियाकलापों में मूल रूप से काम करती है। एससीएम के कोर तक पहुंचना एससीएम अलग-अलग रसद प्रक्रियाओं से कैसे अलग है, एससीएम में क्रॉस-फंक्शनल और इंटर-एंटरप्राइज रसद प्रक्रियाएं शामिल हैं। यहाँ कैसे ये अनूठी प्रक्रियाओं को ओवरलैप और इंटरव्यून करें: डिमांड प्लानिंग और बिक्री पूर्वानुमान। आपूर्ति श्रृंखला की जरूरतों की भविष्यवाणी करने के लिए कौन जिम्मेदार है माँग की मांग कहां से शुरू होती है ये केवल दो सवाल हैं, आपूर्ति वाले पेशेवरों को अंतिम उपयोगकर्ता या उपभोक्ता पर ध्यान केंद्रित करते समय पूछ सकते हैं। अंत उपयोगकर्ता की बिक्री और मांगों के बारे में साझा और आसानी से उपलब्ध जानकारी के बिना, अन्य सभी व्यापारिक भागीदारों और एक कंपनी के भीतर जो उपयोगकर्ता की मांग को समाप्त करने से संबंधित नहीं हैं। प्रत्येक मंडली के भीतर, कई पूर्वानुमान जीवित होते हैं लेकिन अक्सर एक कंपनी में सभी पार्टियों की सहमति के बिना, पूरी आपूर्ति श्रृंखला कम होती है व्यापक दीर्घकालिक वित्तीय विकास के मानदंडों को हासिल करने के लिए एक कंपनी व्यावसायिक पूर्वानुमान और लक्ष्यों को विकसित करती है, साथ ही साथ उत्पादमार्ट पूर्वानुमान भी करती है। ये पूर्वानुमान संसाधन योजना के लिए एक आधार प्रदान करते हैं, जो अंततः छोटी अवधि, मासिक पूर्वानुमान की ओर ले जाता है, जिसका उद्देश्य संख्याओं को प्राप्त करना है जो साल के लिए ड्राइव की आय होती है। बिक्री और संचालन की योजना अगले पते क्षमता संसाधन उपयोग और आपूर्ति योजना के लिए दो से छह महीने की योजना को पूरा करने के लिए संसाधन लोड हो रहा है। अंत में, उत्पादन, संचालन और बिक्री कार्यक्रम सेट करने के लिए लघु अवधि के उत्पादन पूर्वानुमान की आवश्यकता होती है। अधिकांश व्यवसायों के लिए, एक महत्वपूर्ण सवाल यह है कि क्या कंपनी को चलाने के लिए उनके पूर्वानुमान के लिए आम सहमति है या नहीं। पूर्वानुमान अक्सर विभिन्न धारणाओं और मीट्रिकमडिशडोलर्स, इकाइयों और शिपमेंट्स पर आधारित होते हैं, उदाहरण के लिए। व्यापारिक भागीदारों के बीच की भविष्यवाणी की आपूर्ति करने के लिए इस सोच को बढ़ाएं, और एक समान प्रश्न उठता है। क्या व्यापार साझेदारों के बीच आम सहमति-आधारित संचार अक्सर, भविष्यवाणियां और कार्यक्रम साझा नहीं किए जाते हैं, जिससे बुलविप की प्रभाव पड़ता है, जो डॉ। जे फ़ोरेस्टर और उनके एमआईटी सहयोगियों ने पहली बार 1 9 50 के दशक के अंत में चर्चा की थी। एससीएम निर्माण और संचालन रणनीतियों पूर्वानुमान से श्रृंखला निर्माण रणनीतियों की आपूर्ति होती है जो एक व्यक्तिगत व्यवसाय से आगे बढ़ती हैं। उत्पाद लाइफ साइकल मैनेजमेंट स्ट्रैटेजी खेल में आते हैं जब एससीएम पते को एकीकृत अनुसंधान और प्रोसेस डिज़ाइन तैयार करता है जो उत्पाद तैयार करने और जितनी तेज़ी से तेजी से बाजार में लाने के लिए लक्षित होता है। तय करना है कि आपूर्ति श्रृंखला निर्माण और आपरेशन कार्यप्रणाली में कहां प्रदर्शन किया जाता है, स्थगन के साथ निपटने की प्रक्रिया अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाती है। विश्व स्तर पर महत्वपूर्ण बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए 20 साल का समय लेने के बजाय, कंपनियां अब आपूर्ति श्रृंखलाएं स्थापित करती हैं जो डिज़ाइन से एक वर्ष या उससे कम समय में प्रमुख दुनिया के बाजारों में उत्पाद प्राप्त करती हैं। अन्यथा, आरओआई का भुगतान वापस खो जाता है। क्रय और आपूर्ति प्रबंधन आपूर्तिकर्ता को उत्पादन कार्यक्रमों से जोड़ा जाना चाहिए और आपूर्ति श्रृंखला भर में मांग के बारे में पता होना चाहिए। खरीद और आपूर्ति प्रबंधन आपूर्ति श्रृंखला के सभी चरणों में होते हैं। प्रत्येक स्तर पर, तर्कसंगत लोगों ने मांगों को पूरा करने के लिए अपने आपूर्तिकर्ताओं के अपने व्यवसाय के लिए उत्पादों के आदेश और उनकी भरपाई करने के लिए अपनी ज़िम्मेदारी का उपयोग किया है। असंतुलित आपूर्ति कार्य आपूर्ति श्रृंखला में कहीं भी हो सकता है जब संचार में फ्रैक्चर होता है। अक्सर, क्रय पेशेवरों के आदेश उत्पादों और आपूर्ति जब वे जानते हैं कि आपूर्ति श्रृंखला में पहले से ही उत्पाद की अत्यधिक आपूर्ति होती है, खरीद एक सप्लायर से उत्पाद के लिए सर्वोत्तम मूल्य प्राप्त करने के अलावा अच्छी तरह से चला जाता है। यह जानने के लिए कि पहले से मौजूद और कितना सूची मौजूद है। आपूर्ति श्रृंखला रसद आपूर्ति श्रृंखला में नोड्स को तर्कसंगत बनाना और कंपनी के विधानसभा, निर्माण, और वितरण के नोडल अंक की व्याख्या से परे जाने से आपूर्ति श्रृंखला रसद पेशेवरों का अंतिम विचार है। उदाहरण के लिए, कई व्यवसाय अब अपने ग्राहकों के साथ मिलकर इन्वेंट्री की तैनाती के लिए नोड्स की संख्या को सही ठहराने के लिए काम करते हैं। वे पाते हैं कि उनके ग्राहकों को अपने सिस्टम में विनिर्माण कंपनी, इसके आपूर्तिकर्ताओं, और मध्यस्थों के रूप में जितना ज्यादा सूची है आपूर्ति श्रृंखला लॉजिस्टिक्स को सुदृढ़ बनाने के लिए आपूर्ति श्रृंखलाओं में पारगमन और रहने वाले बिंदुओं की सूची का विश्लेषण करने की आवश्यकता है। नतीजतन, श्रृंखला नियोजन की आपूर्ति के लिए आदेश, आपूर्ति, आविष्कार, और शिपमेंट की दृश्यता महत्वपूर्ण है। रिवर्स बिजनेस और सप्लाई चेन सिस्टम आपूर्ति श्रृंखला के अनुप्रयोगों में अक्सर अनदेखी क्षेत्र रिवर्स लॉजिस्टिक्स है। उदाहरण के लिए, ऑटोमोबाइल बैटरी का रीसाइक्लिंग, रिवर्स बिजनेस सिस्टम की भूमिका और बहु-सौभाग्य और इंटर-एंटरप्राइज़ आपूर्ति श्रृंखलाओं की भूमिका को दर्शाता है। ऑटो बैटरियों के लिए एक अंत उपयोगकर्ता अभिविन्यास दोनों पर्यावरणीय और किफायती फायदे हैं, बैटरियों की लागत को कम रखते हुए सामग्री की पुन: प्रयोज्यता बढ़ रही है। अंतिम परिणाम यह है कि नई बैटरी में लगभग 95 प्रतिशत लीड रीसाइक्ड की गई सामग्री से है। एंड यूज़र मेट्रिक्स व्यवसायों को आज मैट्रिक्स को विकसित और प्रबंधित करने की आवश्यकता है ताकि वे ऑर्डर भर दरों को माप सकें और प्रबंधित उपयोग को पूरा कर सकें। उदाहरण के लिए, एक खुदरा स्टोर प्रबंधक, ने संकेत दिया कि उसकी इन्वेंट्री का प्रदर्शन 9 8 प्रतिशत मीटर का अनुमान था कि वह उस उत्पाद को प्राप्त करता है जो वह लगभग 100 प्रतिशत समय का आदेश देता है। फिर भी, उपभोक्ताओं की जरूरतों पर कम भरने के साथ दरवाजे से बाहर चल रहे थे, खाली सामान वापस आते हैं या जिन वस्तुओं पर वे खरीदते हैं उन पर 80 प्रतिशत भर की दरों के साथ। क्यों स्टोर गलत मैट्रिक्स को मापने था रिटेल व्यापारी को उपभोक्ता समस्याओं को हल करना, अच्छे रिश्तों का निर्माण करना और उच्च भरण दरों, कम कीमतों और न्यूनतम अंत उपयोगकर्ता आपूर्ति श्रृंखला लागत के माध्यम से उच्च ग्राहक प्रतिधारण प्राप्त करना आवश्यक है। स्टोर को तेजी से भुगतान के साथ आसान और आउट खरीदारी की ज़रूरत होती है, और अधिक परिष्कृत उपभोक्ता प्रोफाइलिंग के माध्यम से कम लाभ होता है आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, इसके सभी अलग-अलग निर्माण और धारणाओं में, व्यापार भागीदारों के बीच नए रिश्तों, प्रौद्योगिकी की प्रगति, और मूल्य विश्लेषण और पुनर्मिलनिंग से संभव है। ये नवाचार लगातार एससीएम की धारणा को बदलते हैं, विशेषकर क्योंकि यह विभिन्न रसद कार्यों और आपूर्ति श्रृंखला भागीदारों से संबंधित है। रसद के लिए एससीएम बस एक नया नाम एससीएम सिर्फ रसद के लिए एक नया नाम है क्रय और खरीद के लिए दुबला विनिर्माण सप्लायर पहल के लिए बिक्री पूर्वानुमान और संचालन योजना के लिए आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन प्रचलन में आ गया है, कई लोग इसे परिभाषित करते हैं कि वे पहले ही क्या कर रहे हैं। लेकिन क्या एससीएम और लॉजिस्टिक्स में अंतर है, कुछ इनबाउंड रसद पाठकों ने क्या कहा था: आज कोई अंतर नहीं है। mdash वेन जॉनसन, अमेरिकी जिप्सम मेरी राय में, दोनों के बीच बहुत कम अंतर है रसद हमेशा एक सैन्य शब्द था mdashSteve Parks, Norwood एक आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन कंपनी आम तौर पर एक तीसरे पक्ष के ऑपरेटर है, उत्पाद की कुल समग्र आवाजाही का प्रबंधन करती है चाहे इनबाउंड या आउटबाउंड। mdashWilliam Behrens, एसोसिएटेड ट्रांसपोर्ट सिस्टम्स इंक। आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन रसद के क्षेत्र को शामिल करता है। रसद एससीएम के भीतर कई उप-प्रक्रियाएं हैं mdash माइकल किर्बी, राष्ट्रीय वितरण केंद्र एससीएम ट्रांजिट में प्रवाह संबंधी जानकारी और उत्पाद शिपमेंट की घटनाओं का अनुकूलन करता है और उत्पादों के उपभोग से लेकर उत्पादों की खपत तक आराम करता है। उद्देश्य वास्तविक और पूर्वानुमानित उपभोक्ता प्रतिक्रिया के साथ रसद संरेखित करना है। mdashRick वेन, ओओसीएल (यूएसए) इंक। सच एससीएम में आपूर्ति आदेश प्रबंधन प्रलेखन, एमआरपी-उत्पादन समयबद्धन, और तैयार माल का स्रोत शामिल है। mdashTom Harshman, मेल-वेल इंक। अगर कोई भेद हो, तो यह डिग्री में हो सकता है कि किस योजना और सहयोग का प्रसार हो। रसद एक विशिष्ट व्यापार संगठन था जिसे रणनीतिक गठबंधन बनाने और रसद मात्रा (अन्य बातों के अलावा) बनाने की आवश्यकता थी। आज, सर्वोत्तम अभ्यास में, कई क्षेत्रों में एक दूसरे के साथ सहयोग किया जाता है, जिसमें रसद समूह भी शामिल है। mdashLouis Saffioti, सीपीआईएम एससीएम वास्तव में एक बंद लूप पाइप लाइन है जो ग्राहक की जरूरतों और कच्ची सामग्री के साथ शुरू होती है और ग्राहकों की संतुष्टि और एक निरंतर वातावरण के साथ समाप्त होती है। एससीएम एक पाइप लाइन है जो अपने सभी परिणामों को दो दिशाओं में ले जाती है, न केवल केवल उत्पाद-प्रवाह बल्कि जानकारी-प्रवाह और वित्तीय प्रवाह भी। mdashDan Kraska, नेकां राज्य 5 मुख्य आपूर्ति श्रृंखला मान 1. कम से कम अंत उपयोगकर्ता कीमतें और आपूर्ति श्रृंखला लागत का प्रतिशत आपूर्ति श्रृंखला अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए लक्ष्य है। 2. अंतिम उपयोगकर्ता मैट्रिक्स आवश्यक हैं 3. जहां व्यापारिक साझेदार आपूर्ति श्रृंखला चक्र के माध्यम से एक उत्पाद को ले जाने वाली कुल आपूर्ति श्रृंखला चक्र में कटौती करने के लिए समय निकाल सकते हैं 4. व्यापार साझेदारों के बीच संसाधनों के साझा प्रबंधन के साथ सहयोगपूर्ण योजना की आवश्यकता है। 5. उपयोग, पूर्वानुमान, आदेश, शिपमेंट्स और इन्वेंट्री की दृश्यता महत्वपूर्ण है। एससीएम सफलता के 4 राज्य एससीएम अनुप्रयोगों अंतर-रिश्ते को संबोधित करते हैं जो आपूर्ति श्रृंखला तक बढ़ते हैं और आपूर्तिकर्ताओं के साथ काम करते हैं, क्योंकि कई औद्योगिक जिंस कंपनियां अपनाई हैं चरण 1 को तत्काल ग्राहकों से संबंधित सप्लाई चेन को निर्देशित किया जा सकता है, जो कि कई उपभोक्ता पैकेज वाले सामान निर्माताओं द्वारा इसका सबूत है। चरण 2: मध्यस्थों को सुविधाजनक बनाने के रणनीतिक और परिचालनात्मक समर्थन जैसे कि वाहक, रसद सेवाओं के प्रदाताओं और सूचना प्रौद्योगिकी प्रदाताओं को आपूर्ति श्रृंखला में ऊपर और नीचे दोनों बातचीतएं शामिल हैं। स्टेज 3: आपूर्तिकर्ताओं और ग्राहकों के टीयर 2 सेनेल्स को शामिल करने के लिए तत्काल ग्राहकों और आपूर्तिकर्ताओं से परे चला जाता है। स्टेज 4: सभी व्यापारिक साझीदार व्यक्तिगत या व्यापारिक अंत उपयोगकर्ता उपभोक्ता पर केंद्रित हैं डिजिटल संस्करण

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